कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए इम्युनिटी बढ़ाने वाले इन 5 फूड्स का करें सेवन

कोरोना वायरस से बचाव करने के लिए इम्युनिटी बढ़ाने वाले इन 5 फूड्स का करें सेवन

सेहतराग टीम

बदलते समय के साथ हमारे शरीर में कई तरह के रोग और कई तरह के वायरस फैल रहे हैं। लगातार फैलते वायरस की वजह से लोगों को काफी परेशानियां भी उठानी पड़ती हैं। वहीं इस समय कोरोना नामक वायरस ने पूरे विश्व में कहर मचाया हुआ है। इसकी वजह से अबतक लगभग चार हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा इस वायरस ने अबतक 100 से ज्यादा देशों में अपना पैर जमा चुका है। इसके बढ़ते प्रकोप से विश्वभर में इसका खौफ बना हुआ है। वहीं इस वायरस की काठ अभी तक नहीं निकाली जा सकी है जिसकी वजह से और भी लोगों में डर बना हुआ है।

पढ़ें- कोरोना वायरस का डर, एक युवक को बुखार होने पर गांव हुआ खाली

एक तरफ जहां इसके मरीज लगतार बढ़ते चले जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके प्रकोप को देखते हुए महामारी घोषित कर दी है। इसके अलावा सभी देशों के स्वास्थ्य संगठन इसके इलाज के लिए दवाइयां ढुढ़ने में लगे है। दवाइयां या वैक्सिन तो अभी तक नहीं मिल पाई है लेकिन इसके बचाव के लिए एक्सपर्ट नए-नए तरीके और उपाय बता रहे है। उन तरीकों में सबसे पहला अपने आप को साफ रखना बताया गया है और बाहर जाने पर एल्कोहल बेस्ड सेनेटाइजर से हाथ धुलना। यही नहीं हमेशा मुंह पर मास्क लगाकर रखना भी लोगों को बताया गया है। वहीं अब लोगों को अपने खान-पान को लेकर भी एक्सपर्ट कुछ सलाह दे रहे हैं। दरअसल एक्सपर्ट का मानना है कि अगर हम अपने खान-पान पर ध्यान दे तो हमारा शरीर इस वायरस से लड़ने में सक्षम है। यही नहीं एक्सपर्ट कई ऐसी चीजें खाने की सलाह दे रहे हैं जो आसानी से हमारे आस-पास उपलब्ध है। तो आइए जानते है कि कौनसी ऐसी चीजें है जिन्हे खाने से कोरोना वायरस होने का डर नहीं रहेगा?

एंटी वायरल फूड के बारे में सभी सुने होगें। यह फूड खाने से हमें वायरल जैसी बीमारी नहीं होती है। क्योंकि इसके खाने से हमारी इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है और हमे बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। तो आइए जानते है कुछ एंटी वायरल फूड के बारे में जो हमें कोरोना से बचाने में मदद करेगा-

लहसुन

यह एक ऐसी सब्जी है जो हमारे घरों और बाजारों में आसानी से मिल जाती है। इसका प्रयोग हम अक्सर सभी सब्जियों में करते है। यही नहीं इसका सेवन हमे कई तरह की बीमारियों से बचाता है। वहीं कई रोगों के लिए लहसुन रामबाण है। आपको बता दे कि लहसुन का सेवन करने से हमें इंफेक्शन नहीं होती है। दरअसल इसमें एलिसिन नामक तत्व पाए जाते हैं जो इंफेक्शन से बचाने में मदद करते है। इसलिए अगर आपको लहसुन खाने की आदत नहीं है तो इसको अपने डेली रुटीन में इस्तेमाल करें। क्योंकि लहसुन वायरस से लड़ने और इम्युनिटी सिस्टम मजबुत करने में काफी मददगार होता है। वहीं अगर आप वायरस को खत्म करना चाहते है तो आप लहसुन की दो कलियां रोजाना गर्म पानी के साथ लें और अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं। इसके अलावा आप इसे इसे सूप में भी मिलाकर पी सकते हैं।

दालचीनी

यह एक प्रकार का मसाला है, जिसका प्रयोग अधिकतर हम अपने सब्जियों में महक और स्वाद को बढ़ाने के लिए करते है। वहीं इसके प्रयोग से हम अपने शरीर को कई तरह के रोगों से भी बचा सकते है। क्योंकि इसमें एंटीवायरल गुण पाए जाते है। इस गुण की वजह से यह हमें वायरस से लड़ने में काफी मदद करता है। वहीं इसके अलावा इसका सेवन हमें ब्लड प्रेशल कंट्रोल करने में काफी मददगार है। इतने गुणों से भरपुर दालचीनी का सेवन आप करते है तो वायरस से आप आसानी से जंग जीत सकते है। उसके लिए सिर्फ आपको दालचीनी को रात भर पानी में भिगो दें और अगली सुबह इसके पानी को पी लें। दालचीनी के पानी के अलावा आप इस सुगंधित मसाले की एक चुटकी को अपनी सुबह की कप चाय या कॉफी में डाल कर पी सकते हैं और स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य को दुरुस्त बना सकते हैं।

दही

दही में मुख्य रूप से पाया जाने वाले प्रोबायोटिक इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण श्वसन संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, प्रोबायोटिक का सेवन बच्चों में भी  श्वसन पथ संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए एक संभव तरीका बताया जाता है। चूंकि दही विभिन्न स्वादों में उपलब्ध है, आप इसे दिन में किसी भी वक्त खा सकते हैं लेकिन दोपहर में भोजन के साथ दही का सेवन उत्तम माना जाता है। आप अपनी पसंदीदा मिठाई को भी दही के साथ बदल सकते हैं, क्योंकि आप भोजन को खत्म करने के बाद मुंह को मीठा करने के लिए भी इसका सेवन कर सकते हैं।

मशरूम

मशरूम बीटा-ग्लूकन से भरा होता है, जो अपने एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल तत्वों के लिए जाना जाता है। मशरूम न केवल आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है बल्कि सूजन और जलन को भी कम करने का काम करता है। आप मशरूम को नारियल तेल में भूनकर खा सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि मशरूम का ऊपरी हिस्सा काट दें और उसके बाद इसे खाएं।

मुलेठी

मुलेठी का प्रयोग प्राचीन काल से पारंपरिक तौर पर चीनी नुस्खों में होता आ रहा है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, मुलेठी में पाया जाने वाले सक्रिय तत्व कई फार्माकोलोजॉकिल गतिविधियों को करने में मदद करते हैं जैसे एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबायल, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-ट्यूमर और अन्य। इसके अलावा मुलेठी का प्रयोग गले की खराश और बलगम को दूर करने के लिए भी किया जाता है। आपको बस करना ये है कि मुलेठी को पानी में उबाल लें और धीरे-धीरे पीएं। आप चाहे तो मुलेठी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं, जो आपको सर्दी से निजात दिलाने में मदद करेगी।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस को लेकर आपको जरूर जाननी चाहिए ये बातें

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।